Powered By Blogger
Welcome,
Now you are going to enter the world of suspence........

Do you think, does the god exist ?

RINI

RINI

Search This Blog

Pages

Powered By Blogger

14 October, 2010

मेरी छोटी सी बिटिया का ये बड़ा सवाल

मंदी के इस भयावह दौर में
टारगेट पूरे करने और नौकरी बचाने की जद्दोजहद में
रोजाना रात नौ बजे घर पहुंचता हूँ मैं
नहीं मिली एक महीने से कोई छुट्टी
इतवार या त्यौहार की भी नहीं


रोजाना सुबह स्कूल जाने से पहले
कह कर जाती है मेरी बिटिया
पापा जरूर अपने बॉस को कहना
जल्दी घर जाना है आज मुझे

आप आफिस से जल्दी आओगे
तो पहले हन दोनों चलेंगे कालोनी के पार्क
खूब खेलूंगी जहां मैं आपके साथ
फिर आप मैं और मम्मी जायेंगे बाजार
मैं तो ढेर सारी आइसक्रीम खाउंगी
रात का खाना खायेंगे घर से बाहर

इस तरह खूब मजा करेंगे हम लोग

रोज उसे प्रॉमिस करके निकलता हूं घर से
पिस जाता हूँ काम की चक्की में फिर से
थका हारा पहुंचता हूँ वही रात नौ बजे
सोने की तैयारी कर रही होती है मेरी बेटी
बहुत गुस्सा दिखाती है बड़ा मुंह फुलाती है
पापा आज मैं आप से एकदम कुट्टा हूं


उसे मनाता हूं सुलाता हूं खुद भी सोता हूं
उसके बचपन की खुशियों को रोजाना खोता हूं


आज एक बार फिर देर से पहुंचा मैं घर
बिल्कुल नाराज नहीं हुई वो न मुंह फुलाया
मेरी पीठ पर चढ़ी बांहौं में लपेटा मुझको
बार बार चूमा मेरे सिर, गर्दन और चेहरे को

फिर फुसफुसाते हुए कान में किया वो सवाल...

पापा क्या आपके बॉस को इतना भी नहीं पता?

कि घर में रिनी आपका इंतजार करती है


नि:शब्द निरुत्तर हूँ मैं

समझाने या दुलारने की हिम्मत नहीं मुझमें

काश.....

सारी दुनिया के ये 'बॉस' लोग सुन पाते
मेरी छोटी सी बिटिया का ये बड़ा सवाल...



...



क्या जवाब दूँ मैं उसे ?

( With thanks to shri praveen shah )

9 comments:

  1. बहुत सुन्दर रचना|

    ReplyDelete
  2. सुंदर अभिव्यक्ति. आपके ब्लाग पर आकर अच्छा लगा.. चिट्ठाजगत में आपका स्वागत है. हिंदी ब्लागिंग को आप नई ऊंचाई तक पहुंचाएं, यही कामना है....
    ....
    ऑनलाइन क्विज में भाग लेकर एक माह में लाख रुपये जीतने के शानदार मौके की जानकारी के लिये यहां पधार सकते हैं - http://gharkibaaten.blogspot.com

    ReplyDelete
  3. aankhon me aansu bhar aaye. baar-baar padhtaa hoon aur dhoondtaa hoon we jagah jahaan se aansu nikalnaa shru ho jaate hain.

    bahut peedaa bharii hai is vaatsaly me.

    ReplyDelete
  4. aapke bhaavon kii prastuti maatra hii kavitaa ban gayii hai.

    ReplyDelete
  5. ऐसी ही सुन्दर पोस्टों से हिन्दी ब्लॉग को समृद्ध करते रहिये.. नवरात्र और दशहरे की शुभकामनाएं..

    ReplyDelete
  6. अच्छी जानकारी ! बिजया दशमी की हार्दिक शुभकामनाएं !

    ReplyDelete
  7. sundar behad masum par bahut kathin saval.nice post

    ReplyDelete